Headlines
Loading...
Madhya Pradesh : भोपाल माध्यमिक शिक्षा मण्डल 10वीं का परीक्षा परिणाम आज करेगा घोषित , मुख्यमंत्री शिराजसिंह चौहान ने दी जानकारी

Madhya Pradesh : भोपाल माध्यमिक शिक्षा मण्डल 10वीं का परीक्षा परिणाम आज करेगा घोषित , मुख्यमंत्री शिराजसिंह चौहान ने दी जानकारी


भोपाल. कोरोना के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश इस बार 10वीं का परीक्षा परिणाम पहले जारी करने जा रहा है। छात्र-छात्राएं आज दोपहर 12 बजे से अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकेंगे। इसके लिए मंडल 4 सरकारी वेबसाइट और मोबाइल फोन पर दो ऐप में यह रिजल्ट अपलोड कर रहा है। छात्र मोबाइल फोन की मदद से ही तत्काल रिजल्ट देख सकेंगे। इस बार 10वीं की परीक्षा में 11 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए हैं।


कोरोना संकट को देखते हुए इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड का रिजल्ट अलग-अलग जारी कर रहा है और कोई कार्यक्रम भी नहीं होगा। पिछले साल बोर्ड का रिजल्ट तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जारी किया था और 2018 में तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रिजल्ट जारी किया था।

10वीं के बचे पेपर रद्द कर दिए
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 16 मई को बयान दिया कि दसवीं के शेष पेपर नहीं होंगे। हाई स्कूल के अब तक जितने भी पेपर हुए हैं, उन्हीं के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। कक्षा 10 के छात्रों के लिए पहली, दूसरी और तीसरी भाषा के पेपर नहीं हो पाए थे। 12वीं हायर सेकंडरी स्कूल के लिए परीक्षा के शेष पेपरों की परीक्षा ली गई। यह परीक्षाएं 8 जून से 16 जून के बीच हुईं।

30 साल में पहली बार दोनों रिजल्ट अलग-अलग आएंगे

लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं भी स्थगित कर दी थी। इसमें 20 मार्च से 31 मार्च तक होने वाली सभी परीक्षा थीं। 01 से 11 अप्रैल तक चलने वाली दृष्टिहीन मूकबधिर (दिव्यांग) छात्रों की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई। 30 साल में पहली बार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट अलग-अलग घोषित किए जा रहे हैं। जुलाई के तीसरे सप्ताह में 12वीं का रिजल्ट आएगा।

सभी स्कूल-कॉलेज बंद
इससे पहले मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने संक्रमण के चलते सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए। प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 30 जून तक तक सरकारी और निजी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद करने का निणर्य लिया था। बाद में इसे 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया। शासन के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए।

यहां रिजल्ट देखे जा सकते हैं