Headlines
Loading...
UP : अयोध्या में सरयू नदी की जलस्तर में हुई 20 सेमी की वृद्घि , जिला प्रशासन अलर्ट

UP : अयोध्या में सरयू नदी की जलस्तर में हुई 20 सेमी की वृद्घि , जिला प्रशासन अलर्ट


 उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में सरयू चेतावनी बिंदु पार करने के बाद अब तेजी से लाल निशान के करीब पहुंच रही है। पिछले 24 घंटे में सरयू के जलस्तर में 20 सेमी की वृद्घि दर्ज की गयी है। इसे लेकर जिला प्रशासन चौकन्ना हो गया है, तटबंधों की निगरानी बढ़ा दी गयी है। जबकि कछारीय इलाकों में बाढ़ के खतरे से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

केंद्रीय जल आयोग अयोध्या के अनुसार पिछले 24 घंटे में सरयू के जलस्तर में 72 सेमी की वृद्घि दर्ज की गई है। प्रतिघंटे एक सेमी की रफ्तार से सरयू के जलस्तर में वृद्घि दर्ज की जा रही है। सोमवार की तुलना में मंगलवार को सरयू के जलस्तर में वृद्घि का सिलसिला कम हुआ है।
रविवार/सोमवार की रात से सरयू में दो से तीन सेमी. की रफ्तार से वृद्घि दर्ज की जा रही थी, जबकि मंगलवार को सरयू का वेग थोड़ा थमा है अब सरयू के जलस्तर में एक सेमी की रफ्तार से वृद्घि हो रही है। मंगलवार की शाम सरयू का जलस्तर 92.07 मीटर रिकॉर्ड किया गया जो कि लाल निशान 92.73 मीटर से महज 66 सेमी दूर है। केंद्रीय जल आयोग का मानना है कि अभी सरयू के जलस्तर में वृद्घि जारी रहेगी।

सदर तहसील के रामनगरी के तटीय मठ-मंदिर समेत पूरा बाजार, मया बाजार ब्लॉक के दर्जनों मजरे प्रभावित होते हैं। उधर, नदी में बढ़ते जलस्तर से सदर तहसील के पूरा व मया ब्लॉक के तटीय इलाकों में बाढ़ के खतरे से एक बार फिर हलचल मच गयी है।

रुदौली तहसील में महंगू का पुरवा, मुजेहना, कैथीमांझा सहित अन्य गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। उधर, पूरा बाजार में नदी के बढ़ते जलस्तर से कछार के इलाकों में पानी घुसने लगा है। नदी का पानी चक्रवर्ती सम्राट महाराजा दशरथ की समाधि स्थल तक बने बंधे के निकट तक पहुंच गया है। बाढ़ के पानी से किसानों की सैकड़ों एकड़ फैसलें डूबने लगी हैं।

इसी के साथ बंधे व नदी के बीच बसे गांवों के लोगों को बाहर आने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं सरयू के जलस्तर में तेजी से वृद्घि होने के साथ ही प्रशासन की भी सक्रियता बढ़ गई है। सभी 11 चौकियों को सक्रिय करते हुए उन पर राजस्व, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों की तैनाती कर दी गई है।