Headlines
Loading...
गर्म पानी के साथ लहसुन स्वास्थ्य के लिए रामबाण, फायदे जान हों जाएंगे हैरान

गर्म पानी के साथ लहसुन स्वास्थ्य के लिए रामबाण, फायदे जान हों जाएंगे हैरान




Garlic Benefits: फल सब्जियों में औषधीय गुण होता है हर सब्जी के अपने फायदे और अपने नुकसान है लेकिन कुछ सब्जियों को डेली रूटीन में लाकर यदि खाने लगते हैं तो वह किसी दवा से कम नहीं है आज हम आपको लहसुन और गरम पानी के फायदे बताए जा रहे हैं लहसुन की दो कली को गर्म पानी के साथ खाने पर कई बीमारियां करीब नहीं आती है.




डायबिटीज एक लाइफस्टाइल बीमारी है. कई बार यह बीमारी जेनेटिक भी होती है. गर्म पानी के साथ दो लहसुन खाने पर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. एंटी डायबेटिक गुण डायबिटीज के कारण होने वाले जोखिम से आपके शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं.


Heart का रखे ख्याल


गर्म पानी के साथ लहसुन खाने पर यह दिल का ख्याल भी रखता है. इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है. कच्चे लहसुन का सेवन करने से आप दिल की जुड़ी बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे. यह ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन करके हृदय रोग के खतरे को भी कई गुना तक कम कर सकता है. 




सर्दी- जुकाम से बचाता


लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटी फंगल तत्व होते हैं. यह बॉडी को कई बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम होता है. सुबह खाली पेट लहसुन लेने से सर्दी-जुकाम (Cough And Cold) से बचा जा सकता है. 



लहसुन में मौजूद तत्व खून को नेचुरल तरीके से पतला करते हैं. सुबह में खाली पेट कच्चे लहसुन को गर्म पानी के साथ खाने पर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 


कोलेस्ट्रॉल करे कम


बॉडी में फैट बाहर से दिखती है, एक फैट ब्लड वैसल्स में होती है. इसे ही कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर वेसल्स में ब्लड बाधित होने का खतरा रहता है. यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को कंट्रोल करता है. कोलेस्ट्रॉल कम कर यह दिल को भी सेफ रखता है.