Headlines
Loading...
जेम्स वेब टेलिस्कोप के नए खुलासे ने किया हैरान, खींची करोड़ों साल पुरानी घूमती आकाशगंगाओं की तस्वीर

जेम्स वेब टेलिस्कोप के नए खुलासे ने किया हैरान, खींची करोड़ों साल पुरानी घूमती आकाशगंगाओं की तस्वीर




विज्ञान डेस्क। वेब स्पेस टेलिस्कोप अंतरिक्ष को लेकर अक्सर नए खुलासे कर रहा है। इस बार जो जानकारी इस टेलिस्कोप से मिली है उसने वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है। वैज्ञानिकों ने इस दूरबीन के जरिए ब्रह्मांड की शुरुआत के हालात को देखने की कोशिश की तो उन्हें अद्भुत नजारा देखने को मिला।



उन्होंने देखा कि एक ब्लैक होल के भीतर बन रहे लाल आभा पुंज (क्वासर) में कई आकाशगंगाएं एक दूसरे में समा रही हैं। इस निष्कर्ष से यह अध्ययन करने का एक अभूतपूर्व अवसर मिलेगा कि कैसे अरबों साल पहले आकाशगंगाओं ने आधुनिक ब्रह्मांड में विलय किया था।


अभी और खुलासे होना बाकी


जकामस्का के मुताबिक दुर्लभ लाल और तेज रोशनी फेंक रहे क्वासर के केंद्र में एक बड़ा ब्लैक होल है। जो लगभग 11.5 अरब वर्ष पुराना है और इतनी दूरी से देखे जाने वाला सबसे शक्तिशाली ब्लैक होल्स में से एक है। यह यकीनन एक ब्लैक होल बनने की शुरुआती प्रक्रिया है। वायनर के अनुसार ये अपने चारों ओर की गैस को खा कर द्रव्यमान में बढ़ रहा है। पृथ्वी और ब्लैक होल के पास चमकती गैस के बीच धूल और गैस के बादल क्वासर को लाल रंग दे रहे हैं।


जकामस्का के मुताबिक अभी जो हम देख रहे हैं वो बहुत बड़े डाटा सेट का एक छोटा हिस्सा है। यहां बहुत कुछ चल रहा है इसलिए हमने सबसे पहले इस बात पर प्रकाश डाला कि वास्तव में सबसे बड़ा आश्चर्य क्या है।


आकाशगंगा अपने जीवनकाल के खास क्षण


आकाशगंगाओं के विकास का अध्ययन करने वाले जॉन्स हॉपकिन्स पोस्ट डॉक्टरल फेलो और सह-लेखक एंड्री वेनर ने बताया कि हमें लगता है कि यहां पर कुछ नाटकीय होने वाला है। आकाशगंगाएं अपने जीवनकाल के खास क्षण में हैं। कुछ अरब वर्षों में ये पूरी तरह से बदलने और अलग दिखने वाली है। नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा पिछले दिसंबर में लॉन्च किया गया जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप अंतरिक्ष में भेजा गया था। ये अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप है।


ब्रह्मांड के बारे में समझ बदलने वाली तस्वीर


सह-प्रमुख अन्वेषक नादिया एल जकामस्का ने कहा कि पिछली छवियों के साथ हमने सोचा था कि शायद आकाशगंगा एक-दूसरे से बातचीत कर रही थीं, क्योंकि उनकी आकृतियां विकृत हो जाती थीं, लेकिन वेब टेलिस्कोप से मिले डाटा को देख कर हम हैरान हैं। वेब ने कम से कम तीन आकाशगंगाओं को अविश्वसनीय रूप से तेजी से आगे बढ़ने का खुलासा किया।


इससे पता चलता है कि बड़ी मात्रा में द्रव्यमान मौजूद है। बता दें कि जॉन्स हॉपकिन्स की एस्ट्रोफिजिसिस्ट जकामस्का ने 2017 में तत्कालीन जॉन्स हॉपकिन्स पोस्टडॉक डोमिनिका वायलेज़ेलक के साथ परियोजना पर काम किया था और अब वह हीडलबर्ग विश्वविद्यालय में ग्रुप लीडर हैं।