Headlines
Loading...
यूपी : सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट रामायण दर्शन पर अधिकारियों ने लगाया ग्रहण

यूपी : सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट रामायण दर्शन पर अधिकारियों ने लगाया ग्रहण

चित्रकूट । विश्व प्रसिद्ध पौराणिक तीर्थ के रूप में विख्यात भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट के पर्यटन विकास के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में साढ़े नौ करोड की लागत से कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में 'रामायण दर्शन' का निर्माण कराया गया था। जिसका मुख्यमंत्री द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले वर्चुवल लोकार्पण भी कर दिया गया था। इसके बावजूद पर्यटन विभाग की उदासीनता के चजते आज तक यह प्रकल्प आम जनमानस के लिए नहीं खुल सका। इससे धर्म नगरी के संतों एवं दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं में खासी नाराजगी है।



आत्रि और बाल्मीकि आदि महाऩ ऋषि-मुनियों की तपोभूमि रही चित्रकूट की पावन धरा पर भगवान श्रीराम ने वनवास काल का सर्वाधिक साढ़े 11 वर्ष का समय व्यतीय किया था। भगवान श्रीराम के वरदान से ही प्रवास स्थल रहे विश्व के अलौकिक पर्वत चित्रकूट गिरि को कामद गिरि यानि मनोकामनाओं का पूरक होने का वरदान मिला था। त्रेतायुग से ही कामदगिरि पर्वत की पंचकोसीय परिक्रमा लगाने की शुरू हुई परम्परा आज भी जीवंत है। प्रतिवर्ष देश भर से करोडों श्रद्धालु चित्रकूट पहुंचकर माता सती अनुसूईया के तपोबल से प्रकटी पतित पावनी मंदाकिनी में आस्था की डुबकी लगाने के बाद मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए कामदगिरि पर्वत की परिक्रमा लगाते है। विश्व के करोडों हिन्दूओं की आस्था का केद्र होने की वजह से केंद्र की मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार धर्म नगरी चित्रकूट के पर्यटन विकास के लिए संकल्पित है।



श्रद्धालुओं को डिजिटल रामायण के माध्यम से प्रभु श्रीराम के जीवन चरित्र का दर्शन कराने के उददेश्य से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में करीब साढ़े नौ करोड की लागत से कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में 'रामायण दर्शन'का निर्माण शुरू कराया था। लंबित परियोजनाओं के उदघाटन से चित्रकूट में पर्यटन विकास की खासी उम्मीदें जगी थी लेकिन पर्यटन विभाग के अधिकारियाें की उदासीनता के चलते योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट रामायण दर्शन आज भी आमजनमानस के लिए सपना ही बना हुआ है।



कामदगिरि प्रमुख द्वार के महंत मदन गोपाल दास महाराज का कहना है कि भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट विश्व के करोडों हिन्दुओ की श्रद्धा और आस्था का केन्द्र है। उन्होेंने कहा कि देश भर से करोडों श्रद्धालुओं को डिजिटल रामायण के माध्यम से भगवान श्रीराम की जीवन लीलाओं का दर्शन कराने के लिए रामायण दर्शन बनवाया गया था ।




वहीं इस मामले में बांदा-चित्रकूट सांसद आर.के. सिंह पटेल का कहना है कि कामदगिरि परिक्रमा मार्ग चित्रकूट में बना रामायण दर्शन योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। आम जनमानस के लिए शुरू न किया जाना चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन से वार्ता कर रामायण दर्शन को आमजनमानस के लिए शुरू करायेगें।