Headlines
Loading...
लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विभाजन विभीषिका स्मृति  दिवस पर निकाली गई मौन पद यात्रा

लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर निकाली गई मौन पद यात्रा



लखनऊ,  विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर रविवार शाम को प्रदेश के सभी जिलों में मौन पदयात्रा निकाली गयी


 राजधानी लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मौन पदयात्रा निकाल कर विभाजन की विभिषिका को याद किया गया। मुख्यमंत्री के साथ मौन पदयात्रा में दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक के अलावा राज्य सरकार के कई मंत्री और अधिकारी भी शामिल हुए। वहीं प्रदेश भर के अलग-अलग क्षेत्रों में सामाजिक संस्थाओं से लेकर बैंक, स्कूल, कॉलेजों ने भी मौन पदयात्रा निकाली।




मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यह मार्च आगे बढते हुए सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा तक पहुंचा। यहां सीएम योगी ने विभाजन के दंश को दर्शाती प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में विभाजन की त्रासदी से जुड़ी तस्वीरें और उससे संबंधित जानकारियों को जनता के लिये प्रदर्शित किया गया था। मुख्यमंत्री ने दोनों डिप्टी सीएम के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया।



विभाजन की त्रासदी झेल चुके परिवारों के सदस्यों ने सीएम से अपना दर्द भी बांटा। साथ ही बंटवारे के वक्त पाकिस्तान में अपना सर्वस्व छोड़कर यहां आये परिवारों ने उन वस्तुओं को भी सीएम को दिखाया, जिन्हें वो अपने साथ लेकर आये थे। किसी के पास अपनी मां की याद से जुड़े सामान थे तो कोई पाकिस्तान से लेकर आये 1926 के बने बर्तनों को दिखा रहा था। भावुक कर देने वाली ये प्रदर्शनी सन् 1947 में हुई बर्बरता की याद तो दिला ही रही थी, साथ ही भारी कष्ट झेलकर पाकिस्तान से भारत आये शरणार्थी से पुरुषार्थी बने परिवारों के संघर्षों से भरी कहानी को भी बयां कर रही थी।


   दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पहुंचे और राष्ट्रपिता को श्रद्धासुमन अर्पित किया।



प्रयागराज में राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर मौन जुलूस निकाला गया। इसके साथ ही राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत फिल्म का प्रदर्शन हुआ। इस अवसर पर कुलपति एवं शिक्षकों ने ओजपूर्ण कविताएं भी सुनाईं। अटल प्रेक्षागृह में राष्ट्रभक्ति पर आधारित ओजपूर्ण कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया।




वाराणसी में पूर्व मंत्री व विधायक नीलकंठ तिवारी के नेतृत्व में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर मौन जुलूस निकालकर आजाद पार्क लहुराबीर में हताहत लोगों के स्मृति में मोमबत्तियां जलाईं और मौन रखकर नमन किया।



 वाराणसी, कानपुर, झांसी और मेरठ समेत अन्य सभी जिलों में विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस पर मौन पदयात्रा निकाली गयी। वक्ताओं के माध्यम से विभाजन दर्द बयां हुए। इस मौन पदयात्रा में विभाजन का सिकार हुए परिवार भी शामिल हुए। उन्होंने जगह-जगह विभाजन का दर्द बयां किया।



सोनभद्र के भाजपा विधायक ट्वीट कर लिखे हैं कि 14 अगस्त 1947 का वह दिन जब कट्टर मजहबी मानसिकता के कारण हुए दुःखद भारत-विभाजन के दौरान लाखों निर्दोष नागरिकों ने अपनी जान गंवाई और करोड़ों नागरिकों को अमानवीय पीड़ा झेलनी पड़ी। सभी वीर सपूतों को कोटि कोटि नमन।