Headlines
Loading...
कानपुर : आजादी के अमृत महोत्सव में जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त ने किया ध्वजारोहण

कानपुर : आजादी के अमृत महोत्सव में जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त ने किया ध्वजारोहण

कानपुरदेश की आजादी से संबंधित कानपुर में अनगिनत परंपराएं है और उन्हीं में एक रात 12 बजे तिरंगा फहराने की है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मेस्टन रोड पर रात जैसे ही घड़ी ने 12 बजाया लोगों ने तिरंगा फहराकर आजादी का जश्न मनाया।


इस दौरान देशभक्ति गीत गाये गये और पूरा मेस्टन रोड देश की आजादी के जश्न में डूब गया। इसके बाद सुबह से पूरे शहर में स्वतंत्रता दिवस का पर्व मनाने के कार्यक्रम शुरु हुए।

देश की आजादी के 15वीं वर्षगांठ पर इस बार अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, लेकिन मेस्टन रोड में हर बार की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले यानी 14 अगस्त की रात 12 बजते ही आजादी का जश्न मनाया गया। 14 अगस्त 1947 से शुरू हुई परंपरा को निभाते हुए मेस्टन रोड पर झंडारोहण भी किया गया। जमकर आतिशबाजी भी हुई और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ 'भारत माता की जय' के नारे भी लगे।

कानपुर में रात रात 12 बजे तिरंगा फहराने के बारे में इतिहासकार बताते है कि 14 अगस्त 1947 की रात जब लोगों को पता चला था कि देश आजाद हो गया है तो आजादी के मतवालों ने रात 12 बजे ही तिरंगा फहरा दिया था और देश की आजादी का जश्न मनाया था। उस दिन से लेकर आज तक यह प्रथा जारी है।

मेस्टन रोड के रहने वाले हिंदू-मुस्लिम और कांग्रेस कमेटी के लोगों ने हमेशा की तरह इस बार भी रात में आजादी का जश्न मनाया। इस दौरान देशभक्ति के गीतों से पूरा मेस्टन रोड झूम उठा और लोग तिरंगा फहराकर देश की आजादी का जश्न मनाते रहे। बताया गया कि यह परंपरा 14 अगस्त 1947 से शुरु हुई और साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल है।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर पूरा देश अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी कड़ी में कानपुर में भी लोग आजादी के जश्न में डूबे हुए हैं और घर-घर तिरंगा फहराया जा रहा है।

जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त ने अपने अपने कार्यालयों पर ध्वजारोहण किये और स्वतंत्रता दिवस की जनपदवासियों को शुभकामनाएं दी।

अमृत महोत्सव पर इस बार सभी सरकारी कार्यालयों के साथ निजी प्रतिष्ठानों को भी सख्त निर्देश दिया गया था कि ध्वजारोहण अवश्य करें। इसको लेकर सुबह से ही शहर देश की आजादी का जश्न मनाना शुरु कर दिया। सरकारी कार्यालयों से लेकर निजी प्रतिष्ठानों में ध्वजारोहण कर धूमधाम से अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। हर घर पर तिरंगा और हर हाथ में राष्ट्रीय ध्वज है।

कलेक्ट्रेट परिसर में 75वें स्वतंत्रता दिवस पर जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने ध्वजारोहण किया। एडीएम सिटी अतुल कुमार समेत अधिकारी और कर्मचारियों ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया है।

इसे सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है और निरंतर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन होंगे। विभागों ने अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार कार्यक्रम में प्रतिभाग किया और तिरंगा यात्राएं निकलीं। इस कार्यक्रम में प्रत्येक जनपदवासी भी पूर्ण सहयोग करके पूरे मनोयोग से हिस्सा ले रहे हैं। इसके साथ ही जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।


पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड की अगुवाई में पुलिस लाइन में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। यहां पर भी स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस आयुक्त ने ध्वजारोहरण किया। उन्होंने परेड की सलामी ली और उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया। उन्होंने आजादी के पर्व पर पुलिस कर्मियों को ईमानदारी और निष्ठा से ड्यूटी करने को कहा और कमिश्नरेटवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।