Headlines
Loading...
बीएसपी प्रमुख मायावती ने यूपी में संगठन में फेरबदल कर बनाए दो नए जोन

बीएसपी प्रमुख मायावती ने यूपी में संगठन में फेरबदल कर बनाए दो नए जोन

लखनऊ ।  उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव (Azamgarh by-election) में पार्टी के प्रदर्शन के बाद बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ( Mayawati ) ने एक बार फिर संगठन में बड़ा फेरबदल किया है.उन्होंने सर्किल सिस्टम को खत्म कर एक बार फिर जोन व्यवस्था को लागू किया है. राज्य को छह भागों में विभाजित कर तीन संभागों का एक जोन बनाया गया है और प्रत्येक जोन में दो मुख्य जोन प्रभारी बनाए गए हैं. इसके साथ ही बीएसपी चीफ ने प्रदेश प्रभारी का पद भी समाप्त कर दिया गया है. खासबात ये है मायावती की बैठक में पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने हिस्सा नहीं लिया. बताया जा रहा है कि वह पार्टी में हाशिए में चल रहे हैं.

असल में बीसएपी सुप्रीमो ने गुरुवार को मंडल प्रभारियों की बैठक बुलाई थी और इसमें संगठन के विस्तार के लिए दी गई जिम्मेदारियों पर चर्चा की गई. अभी तक बीएसपी में मंडलीय व्यवस्था थी और तीन प्रभारी थे और पार्टी मुखिया मायावती को सीधा फीडबैक देने के लिए मुनकाद अली, राजकुमार गौतम और विजय प्रताप को प्रदेश प्रभारी बनाया गया था. लेकिन अब इन सभी व्यवस्थाओं को समाप्त कर दिया गया है. पार्टी में नई व्यवस्था में तीन संभागों पर एक जोन, प्रत्येक मंडल पर दो मुख्य जोन प्रभारी और तीन से पांच प्रभारी बनाए गए हैं. यह काम मंडल स्तर पर देखा जाएगा और इसकी जानकारी मुख्य जोन प्रभारी को दी जाएगी और मुख्य जोन प्रभारी सीधे मायावती को रिपोर्ट करेंगे.



राज्य में होने वाले निकाय चुनाव को देखते हुए सभी निकायों में कमेटियों के गठन के निर्देश दिए गए हैं और इसमें सभी वर्गों को शामिल करने के निर्देश मायावती ने दिए हैं. इसके आधार पर उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर पार्टी मुख्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा. मायावती ने नेताओं से कहा कि वह स्थानीय स्तर पर मजबूत प्रत्याशी का चुनाव करें और उसका नाम पार्टी को भेजें.


मायावती की बैठक में नहीं दिखे सतीश चंद्र मिश्रा
गुरुवार की बैठक में खास बात ये रही कि मायावती की सभा में राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा की नहीं दिखे. जबकि वह आमतौर पर सभी बैठकों में मौजूद रहते हैं. वह अकसर पार्टी चीफ की बैठकों को में हिस्सा लेते रहे हैं पिछले कुछ दिनों में उनकी पार्टी छोड़ने की अटकलें भी तेज चल रही हैं.