Headlines
Loading...
जल्द ही ऑडी कार को भूल जाएंगे आप , क्योंकि भारतीय सड़कों पर दिखेंगी ऑडी रिक्शा , जानिए इसकी खासियत

जल्द ही ऑडी कार को भूल जाएंगे आप , क्योंकि भारतीय सड़कों पर दिखेंगी ऑडी रिक्शा , जानिए इसकी खासियत


ऑटो डेस्क. आप जल्द ही ऑडी संचालित ई-रिक्शा को भारतीय सड़कों पर देख पाएंगे क्योंकि जर्मन-भारतीय स्टार्ट-अप नुनाम ( Nunam) देश में तीन इलेक्ट्रिक रिक्शा ला रहा है।


ये इलेक्ट्रिक रिक्शा ऑडी ई-ट्रॉन परीक्षण बेड़े में परीक्षण वाहनों से ली गई प्रयुक्त बैटरी द्वारा संचालित होते हैं। ऑडी एनवायरनमेंटल फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित नुनाम एनजीओ को रिक्शा प्रदान करेगी। नुनाम ने ऑडी के नेकारसुलम साइट पर प्रशिक्षण टीम के सहयोग से तीन प्रोटोटाइप विकसित किए हैं। नुनम के अलावा ऑडी एजी और ऑडी एनवायरनमेंटल फाउंडेशन दोनों के बीच यह पहली संयुक्त परियोजना है। आइए जानते हैं कैसा होगा नया ई-रिक्शा।

 
ऑडी एक ऐसा ब्रांड है जिसे हम लग्जरी वाहनों से जोड़ते हैं। जर्मन कार निर्माता हाई-परफॉर्मेंस लग्जरी कारों के लिए जाने जाते हैं। क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि जल्द ही ऑडी द्वारा पॉवर्ड एक ई-रिक्शा हो सकता है।

 
ई-रिक्शा सोलर चार्जिंग स्टेशनों से बिजली का उपयोग करके चार्ज करते हैं। सौर पैनल स्थानीय भागीदार के परिसर की छतों पर स्थित हैं। दिन के दौरान, सूरज की रोशनी एक ई-ट्रॉन बैटरी चार्ज करती है, जो बफर स्टोरेज यूनिट के रूप में कार्य करती है। और शाम को रिक्शा को बिजली दी जाती है।
 
इसके अलावा, जब बैटरी ने अपना पहला लाइफ ऑडी ई-ट्रॉन में और दूसरा ई-रिक्शा में बिताया है, तो यह जरूरी नहीं कि सड़क के अंत तक पहुंच गया हो। तीसरे चरण में, बैटरी की शेष शक्ति का उपयोग एलईडी लाइटिंग जैसे स्थिर प्रयोगों के लिए किया जा सकता है।
 
कम बिजली उपयोग के कारण, ऑडी ई-ट्रॉन में उपयोग की जाने वाली बैटरी से ई-रिक्शा के पास अभी भी पर्याप्त पॉवर होगी। रिक्शा के कम वजन और उच्च-ऊर्जा-घनत्व वाली ऑडी बैटरी के कारण, पर्याप्त भार खींचने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर को बहुत शक्तिशाली नहीं होना पड़ता है।

 
सेकेंड-लाइफ बैटरी से चलने वाले ई-रिक्शा भारत में पहली बार 2023 की शुरुआत में एक पायलट प्रोजेक्ट में सड़कों पर उतरने वाले हैं। वहां उन्हें एक गैर-लाभकारी संगठन को उपलब्ध कराया जाएगा। बिचौलियों की आवश्यकता के बिना, खासकर महिलाएं अपने माल को बाजार में बिक्री के लिए ले जाने के लिए ऑल-इलेक्ट्रिक रिक्शा का उपयोग करने में सक्षम होंगी।