Headlines
Loading...
वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद के पास मिले दो स्वास्तिक के निशान , सर्वे भी रुका

वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद के पास मिले दो स्वास्तिक के निशान , सर्वे भी रुका

वाराणसी। वाराणसी में ज्ञानवापी-शृंगार गौरी परिसर में सर्वे और वीडियोग्राफी के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद के पास दो स्वस्तिकों के निशान देखे गए। हालांकि, शनिवार को विरोध के बीच प्रशासन की ओर से इस अभ्यास रोक दिया गया।



कोर्ट कमीश्नर की टीम के वीडियोग्राफर्स ने बताया कि जब वे सर्वेक्षण कर रहे थे तो उन्हें मस्जिद के बाहर दो फीके लेकिन सुपाठ्य स्वस्तिक मिले। उन्होंने कहा कि स्वस्तिक संभवतः प्राचीन काल में बनाए गए थे।

ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर कुछ इलाकों की वीडियोग्राफी और सर्वे शनिवार को रोक दिया गया था, क्योंकि मुस्लिम समुदाय के विरोध के कारण वकीलों की टीम को मस्जिद के अंदर प्रवेश से वंचित कर दिया गया। इससे पहले दिन में, वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर के इलाकों की वीडियोग्राफी और सर्वेक्षण जारी रखने का आदेश दिया था। अदालत की ओर से नियुक्त एक अधिकारी और वकीलों की टीम द्वारा शुक्रवार को इलाके के पास निरीक्षण करने के बाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

‘हिंदू देवताओं की पूजा करने की मांगी इजाजत’
दिल्ली की निवासी राखी सिंह, लक्ष्मी देवी, सीता साहू और अन्य की याचिका के बाद वाराणसी जिला अदालत के आदेश पर सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसमें हिंदू देवताओं की पूजा करने की अनुमति मांगी गई है, जिनकी मूर्तियां ज्ञानवापी मस्जिद की बाहरी दीवार पर स्थित हैं। याचिकाकर्ताओं के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि जब तक जिला अदालत सुनवाई नहीं करती है और मस्जिद प्रबंधन समिति द्वारा एक अलग अदालत आयुक्त की नियुक्ति की मांग करने वाली याचिका पर आदेश पारित नहीं करती है, तब तक मस्जिद का कोई सर्वेक्षण नहीं होगा।

मुस्लिम समुदाय के करीब 100 लोगों ने मस्जिद को घेर लिया। चतुर्वेदी ने कहा कि शनिवार को वकीलों और वीडियोग्राफरों की टीम के पहुंचने पर मुस्लिम समुदाय के करीब सौ लोगों ने मस्जिद को घेर लिया, जिसके चलते वे सर्वे नहीं कर पाए। याचिकाकर्ताओं में से एक रेखा पाठक ने बताया कि मस्जिद प्रशासन और मुस्लिम पुरुषों के एक समूह की ओर से टीम को मस्जिद क्षेत्र में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था, जिसके चलते शनिवार को सर्वेक्षण और वीडियोग्राफी नहीं की जा सकी।