Headlines
Loading...
नेपाल : लुंबिनी पहुंचें पीएम मोदी , माया देवी मंदिर में करेंगे दर्शन पूजन

नेपाल : लुंबिनी पहुंचें पीएम मोदी , माया देवी मंदिर में करेंगे दर्शन पूजन


नेपाल । बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह करीब 10:30 बजे नेपाल के लुंबिनी पहुंचे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा ने हैलिपैड पर उनका स्वागत किया।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेपाल के लुंबिनी में स्थित माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। गौतम बुद्ध के जन्म स्थान ऐतिहासिक मंदिर के दौरे के दौरान उनके साथ उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा भी थे।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, नेपाल पहुंच गया हूं। बुद्ध पूर्णिमा के खास मौके पर नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच जाकर मुझे खुशी महसूस हो रही हैं। लुंबिनी के कार्यक्रमों की बाट जोह रहा हूं।

देउबा ने मोदी की अगवानी की।

2014 में पद संभालने के बाद से पीएम मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है, लेकिन 2019 में फिर से पीएम पद पर चुने जाने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है।

अपनी इस यात्रा के दौरान वह अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से जल विद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी, देउबा के निमंत्रण पर नेपाल पहुंचे हैं। वह एक दिवसीय यात्रा पर लुम्बिनी पहुंचे है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है।

मोदी और उनके प्रतिनिधिमंडल के सदस्य उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से लुम्बिनी पहुंचे। लुम्बिनी नेपाल के तराई मैदानी इलाके में स्थित है और यह बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है।

लुम्बिनी में प्रधानमंत्री महामाया देवी मंदिर जाएंगे और पूजा अर्चना करेंगे। वे बुद्ध जयंती पर जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसका आयोजन लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट ने नेपाल सरकार के सहयोग से किया है।

मोदी लुम्बिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केन्‍द्र के निर्माण के शिलान्‍यास समारोह में भी शामिल होंगे। अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केन्‍द्र का निर्माण वैश्विक अपील पर भारत स्थित अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ द्वारा लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट के सहयोग से किया जा रहा है।

इसके लिए भारत सरकार का संस्‍कृति मंत्रालय वित्‍तीय सहयोग उपलब्‍ध कराएगा। अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ संस्‍कृति मंत्रालय के तहत एक अनुदान प्राप्‍त निकाय है। यह बौद्ध केन्‍द्र नेपाल में पहला शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन भवन होगा।

इस यात्रा के दौरान मोदी और देउबा लुम्बिनी में ही द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

नेपाल के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, "बैठक के दौरान दोनों नेता नेपाल-भारत सहयोग और आपसी हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।"

अपने दौरे से पहले जारी एक बयान में मोदी ने कहा कि पिछले महीने देउबा की भारत यात्रा के दौरान हुई "सार्थक" चर्चा के बाद वह फिर से नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करने को उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष कई क्षेत्रों में साझा समझ बनाना जारी रखेंगे जिसमें पनबिजली, विकास और संपर्क शामिल है। मोदी ने नेपाल यात्रा से पहले रविवार को जारी बयान में कहा, ''हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं। भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और लोगों से लोगों के संबंध हमारे करीबी रिश्तों की स्थायी इमारत पर खड़े हैं।''

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुम्बिनी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी शाम चार बजे कुशीनगर लौट आएंगे। वह महापरिनिर्वाण स्तूप जाएंगे तथा दर्शन और पूजा करेंगे।