Headlines
Loading...
ओमान के साथ प्राथमिकता व्यापार समझौता पर चल रहा हैं विचार भारत : पीयूष गोयल

ओमान के साथ प्राथमिकता व्यापार समझौता पर चल रहा हैं विचार भारत : पीयूष गोयल



नई दिल्ली । केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि ओमान के साथ भारत एक प्राथमिकता व्यापार समझौता (पीटीए) करने पर विचार कर रहा है।
भारत-ओमान संयुक्त व्यापार परिषद (जेबीसी) की 10वीं बैठक में श्री गोयल ने इस समझौते का जिक्र किया।


उन्होंने कहा कि भारत पहले से ही खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) देशों के साथ एक व्यापक व्यापार समझौते पर विचार कर रहा है, जिसका ओमान एक महत्वपूर्ण सदस्य है।
उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय व्यापार 82 प्रतिशत बढ़कर 9.94 अरब डॉलर तक पहुंच गया।

उल्लेखनीय है कि ओमान के वाणिज्य, उद्योग एवं निवेश संवर्धन मंत्री कैस बिन मोहम्मद अल युसुफ के नेतृत्व में 48 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भारत की यात्रा पर है।

इस प्रतिनिधिमंडल में स्वास्थ्य, फार्मास्यूटिकल्स, खनन, पर्यटन, दूरसंचार, ऊर्जा, जहाजहरानी तथा रियल एस्टेट सहित विभिन्न क्षेत्रों के वरिष्ठ अधिकारी तथा व्यवसायी शामिल हैं।

इस यात्रा का उद्देश्य भारत और ओमान के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करना है।
इस दौरान श्री गोयल ने ओमान सरकार को भारत के साथ अपने फार्मा व्यापार को बढ़ाने के लिए आमंत्रित किया।

भारत-ओमान संयुक्त आयोग की बैठक (जेसीएम) में बुधवार को फार्मा क्षेत्र में सहयोग पर रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए केंद्रीय मंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि यह रिपोर्ट ओमान के बाजार में प्रवेश करने की इच्छुक भारतीय कंपनियों के लिए लाभदायक होगी।
उन्होंने कहा, 'ओमान में हमारी फार्मा कंपनियां उपभोक्ताओं के लिए प्रतिस्पर्धी कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद लाएंगी और स्वास्थ्य देखभाल की लागत को कम करने में मदद करेंगी।'

श्री गोयल ने भारतीय दवाओं के जल्द अनुमोदन के लिए सहमत होने के लिए ओमान को भी धन्यवाद दिया, जिसे ब्रिटेन, यूरोपीय संघ और अमेरिका जैसे मजबूत नियामकों से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।