Headlines
Loading...
Gyanvapi Campus Survey : हिंदू पक्षकारों का दावा , वजूखाने में मिला 12 .8 फीट बाबा विश्वनाथ का शिवलिंग

Gyanvapi Campus Survey : हिंदू पक्षकारों का दावा , वजूखाने में मिला 12 .8 फीट बाबा विश्वनाथ का शिवलिंग




वाराणसी । ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम पूरा हो गया है. मस्जिद से निकलने के बाद हिंदू पक्ष के वकीलों की ओर से शिवलिंग मिलने का दावा किया जा रहा है. सबसे पहले हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने दावा किया कि हमें कुएं में शिवलिंग मिला है.



इसके थोड़ी देर बाद हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने कहा कि वजुखाने में 12 फीट 8 इंच का शिवलिंग मिला है.

हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि ज्ञानवापी के वजुखाने में 12 फीट 8 इंचा का शिवलिंग मिला है. उनका दावा है, 'यह शिवलिंग नंदीजी के सामने है और पूरा पानी निकालकर देखा गया, शिवलिंग 12 फीट 8 इंच का है, जो काफी अंदर गहराई तक है, शिवलिंग जब मिला तो लोग झूम उठे और हर-हर महादेव का नारे लगे.'


इससे पहले हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने फोन पर आजतक को बताया कि कुएं के अंदर शिवलिंग मिला है, उसकी प्रोटेक्शन लेने के लिए हम सिविल कोर्ट जा रहे हैं. वहीं पक्षकार सोहनलाल ने भी शिवलिंग मिलने का दावा किया है. उनका कहना है कि उम्मीद से भी कहीं ज्यादा बेहतर परिणाम मिले हैं. हालांकि इसे मुस्लिम पक्ष ने खारिज कर दिया.


वादी महिला लक्ष्मी देवी के पति और सर्वे टीम में शामिल सदस्य सोहनलाल आर्य ने कहा कि आज बाबा मिल गए, इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं बोलूंगा, जो इतिहासकारों ने लिखा था वह मिल गए, जिसकी नंदी प्रतिक्षा कर रही थीं वह बाबा मिल गए, जो सोचा गया था उससे ज्यादा परिणाम मिला है, इसके बाद हम पश्चिम दीवार में 75 फीट लंबा और 35 फीट ऊंचे मलबे की जांच करने की मांग करेंगे.


शिवलिंग मिलने के दावे पर वाराणसी के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कहा कि कोर्ट ने साफ कहा था कि सर्वे के बारे में कोई भी जानकारी लीक नहीं करनी है, अगर किसी ने कोई भी तथ्य अपने हिसाब से बताया है तो वह उनकी निजी राय है, इसको पुख्ता नहीं माना जा सकता है, सभी तथ्यों पर कोर्ट का फैसला ही सर्वमान्य होगा.


गौरतलब है कि काशी के ज्ञानवापी में सर्वे का काम खत्म हो गया. सर्वे का काम तीन दिनों तक चला. तीसरे दिन सर्वे टीम ने नंदी की मूर्ति के पास के कुएं की पड़ताल हुई. हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का दावा है कि कुएं के अंदर शिवलिंग मिला. सर्वे टीम के वीडियोग्राफर ने भी शिवलिंग मिलने के दावे पर मुहर लगाई, लेकिन मुस्लिम पक्ष ने दावे को खारिज कर दिया.