Headlines
Loading...
अमरनाथ यात्रा : अमित शाह  सुरक्षा व्यवस्था की करेगें समीक्षा , ये है फूल प्रुफ प्लान

अमरनाथ यात्रा : अमित शाह सुरक्षा व्यवस्था की करेगें समीक्षा , ये है फूल प्रुफ प्लान



नई दिल्ली । अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार पूरी तरह अलर्ट देखी जा रही है. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर सिक्योरिटी प्लान तैयार किया जा रहा है. दो दिन पहले गृह मंत्रालय के अफसरों ने सुरक्षा का ड्राफ्ट तैयार किया तो अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद इन तैयारियों की जानकारी लेंगे और जरूरी निर्देश देंगे.


बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा जम्मू कश्मीर में 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त तक चलेगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 17 मई को नई दिल्ली में जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा को लेकर हाई लेवल रिव्यू मीटिंग करेंगे. ये बैठक सुबह 11 बजे नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित की जाएगी. इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और केंद्रीय खुफिया एजेंसियां ​​​​के अलावा गृह मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे.

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने फैसला लिया था कि अमरनाथ यात्रा फुल प्रूफ सुरक्षा में होगी. अर्द्ध सैनिक बलों की संख्या इस साल और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो गई है. श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अफसरों की बैठक में जम्मू कश्मीर की वर्तमान सुरक्षा और टारगेटेड किलिंग को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने अमरनाथ यात्रा पर अपनी जो रिपोर्ट तैयार की है उसमें बताया है कि आतंकी किस तरीके से खतरा पैदा कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, जो अंदेशा जताया जा रहा है, उनमें 5 बड़ी चिंताजनक बातें उभरकर सामने आ रही हैं.

1- ग्रेनेड के जरिए यात्रियों को निशाना बनाया जा सकता है.
2- यात्रियों के कैंप पर आतंकी हमले की साजिश हो सकती है.
3. आईईडी धमाके के जरिए भी निशाना बनाया जा सकता है.
4. आतंकी ड्रोन से हथियार भेज सकते हैं.
5- कार में IED का इस्तेमाल कर निशाना बना सकते हैं.

इधर, इन खतरों से निपटने के लिए सुरक्षाबलों ने भी खास तैयारी की है. सूत्रों के मुताबिक, किसी भी आतंकी घटना को रोकने के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. इनमें..

1- सुरक्षाबलों की तरफ से एंटी ड्रोन सिस्टम लगाने की तैयारी की जा रही है.
2- यात्रा में इस्तेमाल यात्रियों और सुरक्षा बलों की गाड़ियों पर RFID टैग लगाया जाएगा.
3- श्रद्धालुओं को खास तरीके का बार कोड दिया जाएगा.
4- बार कोड से उनकी लोकेशन के बारे में जानकारी मिलेगी.
5- अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में जम्मू कश्मीर पुलिस, सेना और सभी अर्ध सैनिक बलों को लगाया जाएगा. सुरक्षाबलों को पूरी तरह मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं.
6- स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम (SOP) को और पुख्ता किया जाएगा.
7- यात्रा के दौरान कम संख्या में काफिले में गाड़ियों को शामिल किया जाएगा.
8- इस साल ज्यादा संख्या में बुलेट प्रूफ और एमपीवी गाड़ियों को शामिल किया जाएगा.
9- पहलगाम और बालटाल दोनों रूट पर ROP और Anti Sabotage टीम की संख्या पुख्ता होगी.
10- यात्रा रूट पर IED के खतरे को देखते हुए BDT टीम की संख्या बढ़ेगी.
11- इसके साथ ही BDT से जुड़े 2 दर्जन ऐसे नए एक्सपर्ट को लगाया जा रहा है जिन्होंने हाल ही में आईईडी से निपटने की खास ट्रेंनिग ली है. यात्रा रूट पर CCTV कैमरा और ड्रोन लगेंगे.
12- CRPF की बुलेट प्रूफ एंटीमाईन व्हीकल की संख्या इस साल यात्रा रूट पर बढ़ा दी जाएगी. यात्रा रूट के ऊंचाई वाले इलाकों में स्नाइपर तैनात किए जाएंगे.