Headlines
Loading...
हस्तमैथुन इतना भी हो सकता है खतरनाक , 20 साल के लड़के को भुगतना पड़ा यह परिणाम

हस्तमैथुन इतना भी हो सकता है खतरनाक , 20 साल के लड़के को भुगतना पड़ा यह परिणाम



स्विटजरलैंड । एक 20 वर्षीय व्यक्ति को मास्टरबेट यानी हस्तमैथुन करना भारी पड़ गया। उसे फेफड़े में एक दुर्लभ चोट लगने के बाद एक सप्ताह के लिए अस्पताल में रहना पड़ा। 'द इंडिपेंडेंट' ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।


रेडियोलॉजी केस रिपोर्ट्स के मई अंक में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, लड़के ने बिस्तर पर हस्तमैथुन करते समय सांस लेने में तकलीफ के बाद अचानक सीने तेज में दर्द की शिकायत की। तुरंत उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जांच करने पर डॉक्टरों ने पाया कि मरीज का चेहरा सूज गया था। जब वह सांस लेता और छोड़ता था तो अलग-अलग कर्कश आवाजें सुनी जा सकती थीं। उसकी केस हिस्ट्री से पता चलता है कि वह हल्के अस्थमा का मरीज भी है।

रोगी की छाती के एक एक्स-रे से पता चला कि न्यूमोमेडियास्टिनम नामक एक दुर्लभ स्थिति बन गई। उसकी हवा की थैली भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। उसे ऑक्सीजन की उच्च खुराक की आवश्यकता थी।

न्यूमोमेडियास्टिनम फेफड़ों या अन्नप्रणाली के शारीरिक आघात के कारण हो सकता है। यह अनायास भी उत्पन्न हो सकता है। इस तरह की चोट युवा पुरुषों में होने की अधिक संभावना है। तीव्र अस्थमा के मरीज को और ज़ोरदार व्यायाम के दौरान भी यह हो सकता है।

डॉक्टरों ने उस व्यक्ति को आईसीयू में निगरानी के लिए रखा। उसके सीने में दर्द को कम करने के लिए उसे एंटीबायोटिक्स दिए गए। सौभाग्य से वह तेजी से ठीक हो गया और चार दिनों के बाद उसे छुट्टी दे दी गई। रिपोर्ट में डॉक्टरों ने उल्लेख किया कि न्यूमोमेडियास्टिनम का यह मामला असामान्य था क्योंकि चोट हस्तमैथुन से आई थी।