Headlines
Loading...
सर्दी में टमाटर सूप के अलावा ये हेल्दी सूप भी किए जा सकते हैं ट्राई

सर्दी में टमाटर सूप के अलावा ये हेल्दी सूप भी किए जा सकते हैं ट्राई


स्वाद और सेहत । सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग टमाटर सूप का सूप ही ट्राई करते हैं. इसकी वजह एक तो ये काफी स्वादिष्ट होता है और इसे बनाना काफी आसान है. दरअसल, सर्दी में गर्म सूप का सेवन हेल्दी होने के साथ-साथ हमें अंदर से गर्म रखता है. ज्यादातर सूप में हरी पत्तेदार सब्जियों इस्तेमाल की जाती है और ये विटामिन ए, सी, ई और बी से भरपूर होते हैं. इतना ही नहीं इनमें फाइबर और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं. वहीं पोषण से भरपूर और कैलोरी में कम पालक, ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियां वजन घटाने में मदद करती हैं.

हालांकि, आप टमाटर सूप से बोर हो गए हैं, तो इस सर्दी में आप कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसे सूप बताने जा रहे हैं, जो हेल्दी तो हैं ही, साथ ही उनका स्वाद भी लाजवाब होगा. जानें…



पैन में तेल लें और इसमें पत्ता गोभी को थोड़ा सा फ्राई करें. इसमें सभी इंग्रेडिएंट्स जैसे मटर, हरा प्याज व अन्य को मिला लें. साथ ही नमक भी स्वाद अनुसार डालें. अब इसमें दो गिलास पानी डालें और पकने दें. इस बीच इसमें थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर भी जोड़ लें. आपका सूप 30 मिनट में तैयार हो जाएगा.


इसे बनाना भी काफी आसान है. एक बर्तन में तेल लें और उसमें गाजर के टुकड़े समेत मटर, ग्रीन अनियन, लहसुन और अदरक डालें. इन्हें गर्म होने के लिए धीमी आंच पर गैस पर रखें. इसमें 2 टेबल स्पून कॉर्न स्टार्च मिलाना न भूलें. नमक भी स्वाद अनुसार मिलाएं. अब पानी डालें और इसे पकाएं. कुछ देर में आपका सूप तैयार होगा.


एक बर्तन में तेल डालें और उसमें कुछ कटा हुआ हरा प्याज, अजवाइन, फूलगोभी, प्याज, लहसुन जोड़ें. इसमें कटा हुआ मशरूम का 1 कप डालें. डायजोन सरसों के 1 बड़े चम्मच, वनस्पति स्टॉक के 2 कप, 1 बड़ा चम्मच बलसैमिक विनेगर और 1 बड़ा चम्मच अजवाइन डालें. 20 मिनट तक इन्हें पकाएं. स्मूथ होने तक ब्लेंड करें और थोड़ा नमक और काली मिर्च के साथ सर्व करें.


एक बर्तन में, 1 कप कॉर्न, आधा कप कॉर्न और 2 कप वेजिटेबल स्टॉक (कुछ कटे हुए प्याज, अजवाइन, गाजर, अजवायन के फूल, लहसुन और अजमोद को नमक के साथ तेल में मिलाकर 30 मिनट के लिए पानी में उबालें). मध्यम आंच पर 20-25 मिनट तक इन्हें पकाएं. एक पैन में, कुछ कटा हुआ प्याज भूनें और इसमें 1 बड़ा चम्मच मिसो डालें. मकई मिक्सचर जोड़ें और कुछ मिनट के लिए इन्हें पकाएं. इस मिश्रण और स्ट्रेन को ब्लेंड करें. थोड़ा सा नमक और काली मिर्च के साथ इसे सीजन करें और गरमा-गरम परोसें.